GST के कारण पहली बार भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में गिरावटः रिपोर्ट

GST के कारण पहली बार भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में गिरावटः रिपोर्ट

ख़ास बातें

  • भारत में स्मार्टफोन मार्केट पहली बार धीमा पड़ा है
  • उपलब्ध कराए गए हैंडेसट में 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई
  • गिरावट की मुख्य वजह 1 जुलाई से जीएसटी लागू होना है
मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस ने बुधवार को एक रिपोर्ट जारी की जिससे यह पता चला कि भारत में स्मार्टफोन मार्केट पहली बार धीमा पड़ा है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि देश में पिछली तिमाही में स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराए गए हैंडेसट में 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। गिरावट पिछले साल के आलोच्य तिमाही की तुलना में दर्ज की गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि गिरावट की मुख्य वजह 1 जुलाई से जीएसटी लागू होना है। क्योंकि नई कर नीति आने के बाद मार्केट में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई थी।

GST के असर के बारे में कैनालिस के विश्लेषक रुशभ दोशी ने कहा, "मार्केट में जीएसटी को लेकर असमंजस का माहौल है। लोग इस बदलाव को लेकर पूरी तरह से जागरुक भी नहीं हैं। नई कर नीति का कीमत पर होने वाले असर को लेकर डिस्ट्रीब्यूटर और रिटेलर ने इंतज़ार करना ज़्यादा मुनासिब समझा।"

दूसरे रिसर्च फर्म की रिपोर्ट के मुताबिक, साल की दूसरी तिमाही में भी एक बार फिर चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों का बोलबाला रहा। सैमसंग भले ही टॉप पोजीशन पर रही। लेकिन शाओमी, ओप्पो, वीवो, जियोनी और लेनोवो एक साथ 50 फीसदी से ज़्यादा हिस्सेदारी हासिल करने में कामयाब रहीं। जीएसटी के असर पर कैनालिस का मानना है कि स्थिति इतनी भी बुरी नहीं है। मार्केट में एक बार फिर मजबूती देखने को मिलेगी। अनुमान है कि मार्केट में पहले की तुलना में और मज़बूत हो जाएगा।

Samsung ने दूसरी तिमाही में भारत में स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाने के लिहाज से 25 फीसदी हिस्सेदारी ली। Xiaomi ने 48 लाख यूनिट हैंडसेट मार्केट में उपलब्ध कराए। 34 लाख यूनिट के साथ वीवो तीसरे स्थान पर रही। कंपनी ने छोटे शहरों में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की। वहीं, Oppo ने Lenovo को पछाड़कर चौथा स्थान हासिल कर लिया। 19 लाख हैंडसेट के साथ लेनोवो पांचवें स्थान पर रही।

कैनालिस रिसर्च विश्लेषक इशान दत्त ने रिपोर्ट में कहा, "चीनी मार्केट में इस तिमाही में गिरावट दर्ज किए जाने के बाद इन स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के लिए भारत बेहद ही अहम मार्केट बन गया है। चीनी कंपनियों के कारणसैमसंग बहुत ज़्यादा दबाव में है। अभी जे-सीरीज के किफायती हैंडसेट के कारण वह आगे रहने में सफल रही है।"
Share:

Popular

Xiaomi MIUI 12, launch soon

Contact us

Followers

Blog Archive

Popular

Popular Posts